किडनी में है पथरी तो आजमाएं ये नुस्खे

किडनी में पथरी के इलाज के लिए कुछ नुस्खे यानी ऐसे नुस्खे बताएंगे जिन्हें आप घर पर आजमा सकते हैं:

1- अगर आपके पेट में पथरी है तो इसके लिए पत्थरचट्टा के पौधे का एक पत्ता लें और उसे मिश्री के कुछ दानों के साथ पीसकर खा लें। पत्थरचट्टा औषधीय गुणों वाला एक पौधा होता है, जिसका उपयोग किडनी और पेट से जुड़ी बीमारियों के इलाज में किया जाता है।

2-यह सदाबहार पौधा है जो भारत में खूब होता है। किडनी में पथरी की समस्या के लिए भी पत्थरचट्टा को सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार, यह प्रोस्टेट ग्लैंड और किडनी स्टोन की समस्या से निजात दिलाने में काफी मदद करता है।

3- एक ग्लास पानी में 3-4 बड़ी इलायची के एक चम्मच दाने, 1 चम्मच मिश्री और थोड़े से खरबूजे के बीज की गिरी भिगो दें और रोजाना सुबह इस पानी को पिएं और इन सभी चीजों को भी खा लें। कुछ दिनों में ही पथरी निकल जाएगी।

4- आंवला भी पथरी को निकालने में मदद करता है। इसके लिए रोजाना सुबह एक-एक चम्मच आंवले का पाउडर खाएं। आंवले के अलावा पथरी के इलाज में जामुन को भी कारगर बताया गया है।

5- पथरी निकालने के लिए पपीते की जड़ भी काफी मदद करती है। इसके लिए 7-8 ग्राम पपीते की जड़ को 1 ग्लास पानी में अच्छी तरह से घोल लें और फिर छान लें। अब रोजाना इस पानी को पिएं। ऐसा करने पथरी गल जाएगी और कुछ ही दिनों में निकल जाएगी।

6- पथरी पेट में हो या फिर किडनी में, लेकिन एक बात का ध्यान जरूर रखें कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। ज्यादा पानी पीने से शरीर में मौजूद पूरी गंदगी बाहर निकल जाएगी और पथरी होने का भी डर नहीं रहेगा।

7-दरअसल किडनी शरीर में एक फिल्टर का काम करती है। जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो किडनी पानी की कम मात्रा छानती है। इसकी वजह से शरीर में मौजूद कैल्शियम, यूरिक ऐसिड जैसी कई अन्य चीजें शरीर से बाहर नहीं निकल पाते और वे पथरी के रूप ले लेते हैं।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आयुर्वेदिक तरीकों से अपने लिवर को रखें स्वस्थ

Fri Feb 14 , 2020
ShareTweetPin0sharesहम आपको बता रहे हैं उन 9 चीजों के बारे में जिनका नियमित रूप से सेवन करने से लिवर की […]

RECENT POST

shares