मधुमेह से ग्रसित गर्भवती महिलाओं के लिए टिप्‍स

यहां कुछ टिप्‍स बताएं जा रहे है जो डायबटीक प्रेग्‍नेंट महिला को स्‍वस्‍थ बनाएं रखने में सहायक होते है : –

ब्‍लड सुगर कंट्रोल रखना :
गर्भावस्‍था के दौरान शरीर में ब्‍लड़ सुगर को कंट्रोल में रखना आवश्‍यक होता है। इसके लिए आपको नियमित परीक्षण करवाकर डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करना होगा और डॉक्‍टर के द्वारा बताएं जाने वाली सभी दवाओं और एक्‍सरसाइज व परहेज को फॉलो करना चाहिए।

व्‍यायाम करना : प्रेग्‍नेंसी के दौरान व्‍यायाम करने से लाभ मिलता है। मधुमेह से ग्रसित गर्भवती महिला को एक्‍सरसाइज जरूर करना चाहिए, इससे बॉडी, हेल्‍दी रहती है। घर के बाहर थोड़ी देर के लिए टहलें और छोटे – छोटे स्‍टेप वाली एक्‍सरसाइज करें।

नियमित रूप से मेडीकल टेस्‍ट करवाना : अगर आप पहले से डायबटीक है तो प्रेग्‍नेंसी के दौरान हर महीने अपनी सुगर जांच अवश्‍य करवाएं। इसके अलावा, अपने डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करती रहें ताकि कोई दिक्‍कत न हो। डॉक्‍टर की सभी सलाह को गंभीरता से लें।

स्‍वस्‍थ जीवनशैली : एक डायबटीक प्रेग्‍नेंट वूमन को अपनी लाइफस्‍टाइल को सबसे पहले सुधारना चाहिए। उसे सुबह समय से उठकर योगा और ध्‍यान लगाना चाहिए, थोड़ी देर टहलना चाहिए, प्रॉपर और हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट करना चाहिए। इससे बच्‍चे का शरीर में विकास अच्‍छी तरह होता है और सुगर की बीमारी का बच्‍चे की परिपक्‍वता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

फास्‍ट फूड न खाना : गर्भवती महिला को संतुलित भोजन करना चाहिए ताकि बच्‍चा और मां दोनो स्‍वस्‍थ रहें। ऐसे भोजन कतई न खाएं, जिनमें सुगर या स्‍टार्च की मात्रा ज्‍यादा हो। डायबटीज मरीज को हमेशा जंक फूड से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

स्‍वस्‍थ भोजन : डायबटीक प्रेग्‍नेंट महिलाओं को किसी डायटीशियन से फूड चार्ट बनवा लेना चाहिए और उसी हिसाब से भोजन करना चाहिए। ऐसा करने से उनके शरीर में सभी आवश्‍यक पोषक तत्‍व पहुंचेगें। फूड चार्ट के हिसाब से खाने पर परहेज भी बना रहेगा।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

केला खाने के फायदे

Sat Dec 7 , 2019
ShareTweetPin0shares केले में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं. अगर आप रोजाना […]

RECENT POST

shares